Saturday, July 20, 2024
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दिमागी हालत अच्छी रखने के लिए खुश रहना है जरुरी , इन टिप्स को करें फॉलो

दिमागी हालत अच्छी रखने के लिए खुश रहना है जरुरी , इन टिप्स को करें फॉलो, जब हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं तो हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य और ताकत भी उतनी ही जरूरी है। स्वस्थ? अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और हमें इस संदेश के माध्यम से बताएं।

शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक चिंता

हम हमेशा अपने शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक चिंता करते हैं, लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि हमारा शारीरिक स्वास्थ्य। इसलिए, स्वास्थ्य जितना महत्वपूर्ण है उतना ही महत्वपूर्ण है। हालाँकि दोनों में कोई अंतर नहीं है. यदि हम स्वस्थ जीवनशैली अपनाएंगे तो हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इसलिए विशेषज्ञों से यह साझा करने के लिए कहें कि मस्तिष्क की कार्यक्षमता और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हम किन आदतों को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. के अनुसार फोर्टिस हॉस्पिटल्स के सीनियर कंसल्टेंट और क्लिनिकल हेड मंतोष कुमार के पास 5 महत्वपूर्ण सुझाव हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

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पर्याप्त नींद

रोजाना व्यायाम आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपको मानसिक रूप से भी मजबूत बना सकता है। दिन में 15 से 30 मिनट तक पैदल चलना या व्यायाम करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करता है, जिससे आप शांत और स्वस्थ महसूस करते हैं।

स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखें

डॉक्टरों का कहना है कि संतुलित और शांत दिमाग के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है। जैसा मैंने कहा, जैसा आपका भोजन, वैसे ही आपके विचार। हमारे शास्त्रों में भी इस बात का जिक्र है कि हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है। इसलिए अपने दिमाग को शांत और तनाव मुक्त रखने के लिए सात्विक और स्वस्थ भोजन खाएं।

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नशे से दूर रहें

डॉक्टरों के मुताबिक, किसी भी तरह का नशा आपके मानसिक स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमें किसी भी प्रकार के नशे से बचना चाहिए। दारू सिगरेट आज कल पिने जाने वाले सबसे ज्यादा नशीले पदार्थी है जो की आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकते है

सामाजिक संबंध बनाएं

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डॉ। मंतोष कहते हैं कि आप दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों से जितना बेहतर जुड़े रहेंगे, आपका मानसिक स्वास्थ्य उतना ही बेहतर रहेगा। इसलिए लोगों से बात करें और अपना दृष्टिकोण साझा करें। क्योंकि चीज़ें साझा करने से आपका मन शांत हो सकता है और आपको शांति महसूस हो सकती है।

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