Saturday, July 20, 2024
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डाइट में शामिल करे शिमला मिर्च, होती है सेहत के लिए बहुत लाभकारी, जाने इससे होने वाले लाभ

शिमला मिर्च के बारे में आप भी जानते ही होंगे ,और पीली शिमला मिर्च भी मार्किट में आसानी से मिल जाती है। यह पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होती है। लेकिन हरी शिमला मिर्च बाकी सभी शिमला मिर्च से बहुत ज्यादा लाभकारी होती है। हरी शिमला मिर्च कई तरह के विटामिन और मिनरल्स प्रदार्थ की मात्रा अधिक होती है। शिमला मिर्च खाने से सेहत पर अनोखे फायदे होते है।

पोषण तत्वों से भरपूर

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हरी शिमला मिर्च को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम और पायरीडॉक्सीन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में बहुत ज्यादा रहती है।

आंतों के लिए लाभकारी

हरी शिमला मिर्च का सेवन आंतों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। इसमें फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिसे खाने से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत बनता है। और आंतों में कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा दूर रहता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों की मात्रा

हरी शिमला मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व की मात्रा अधिक होती है। वहीं हरी शिमला मिर्च को विटामिन सी के बेस्ट सोर्स के नाम से जाना जाता है। हरी शिमला मिर्च खाने से हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर और दिल की बीमारी को दूर रखा जा सकता है।

दिल और आंखें के लिए फायदेमंद

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हरी शिमला मिर्च का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल, ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में किया जा सकता है। जिससे हार्ट की बीमारी होने का खतरा दूर रहता है। वहीं हरी शिमला मिर्च में मौजूद ल्यूटिन नामक पदार्थ आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी ज्यादा मदद करता है।

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